We provide Successful business plans, which help you for growing. Here you can find tips about how to grow and achieve levels in Business.

Breaking

Friday, 3 January 2020

Only 10 Tips and Achieve Network Marketing Success | Read now

Top 10 Success Tips for network marketing

Top 10 Success Tips हिंदी में Network Marketing में सफलता पाने के लिए। यह टिप्स new members के लिए बहुत ही लाभदायक है। Read in Hindi !

बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने से डरते हैं (जिसे हम मल्टी लेवल मार्केटिंग यानि एम एल एम बिजनेस भी कहते हैं). इसका सबसे बड़ा कारण इस बिजनेस के प्रति गलतफहमियां और लोगों द्वारा फैलाई गई नकरात्मकता हैं। इस बिजनेस की मुख्या नकारात्मकता का कारण, इसका लो सक्सेस रेट है। एक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस का फेल होना बहुत से कारणों पर निर्भर करता है।


बहुत से लोग इस बिजनेस को घर से शुरू करते हैं और अपनी मेहनत और सफलता के साथ वह एक मजबूत बिजनेस की नींव रख देते हैं और बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इस बिजनेस को ज्वाइन तो करते हैं परंतु इसे पार्ट टाइम में या फ्री टाइम में करना पसंद करते हैं जिसके चलते ऐसे ही लोग जब सफल नहीं हो पाते तो वह दूसरों को भी इस काम के प्रति नकारात्मक विचार देते हैं।

आपकी सफलता बहुत से कारणों पर निर्भर करती है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है "आपका अपने काम के प्रति कैसा नजरिया है?" "क्या आप उसे पूरी मेहनत से कर रहे हैं या उसे सिर्फ फ्री टाइम में ही करना चाहते हैं?"

क्योंकि इन दोनों ही सिचुएशन में आपके रिजल्ट अलग-अलग आएंगे। यहां हम अपने इस आर्टिकल के सहायता से आपको मल्टी लेवल मार्केटिंग में सफल होने के बहुत ही महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान करेंगे जो कि दुनिया भर की मार्केटिंग स्ट्रेटजी को पढ़ने के बाद आपके लिए पेश किये गए है।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति अपनी सोच विचार बदले 
यदि आप खुद को पिरामिड स्कीम या MLM Business में सुधारना चाहते हैं तो सबसे पहले आप खुद के लिए सोचे तथा अपनी नॉलेज यानी ज्ञान को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं। आप जिस भी डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री को ज्वाइन करना चाहते हैं उनके बारे में अच्छे से छानबीन कीजिए और उनके प्रोडक्ट के बारे में भी जानने की कोशिश कीजिए, भले ही आप इस बिजनेस में एक्सपर्ट हो परंतु नेटवर्क मार्केटिंग के आंकड़े बताते हैं कि यदि 100 मेंबर्स इसके साथ जुड़े है तो उनमे से केवल एक ही ऐसा व्यक्ति होगा जो सक्सेस होगा और अच्छे से अच्छा पैसा कम आएगा।

परंतु इसका मतलब यह नहीं है कि इस बिजनेस की कोई गलती है, क्योंकि बहुत से ऐसे एथलेटिक्स है जो ओलंपिक्स में नहीं जा पाते इसका मतलब यह नहीं कि उनके खेल में कोई कमी हो या ओलंपिक की गलती हो।

काम को बिना ज्ञान और मेहनत के ना करें
सबसे पहले आप एक ऐसे बिजनेस को खोजिए जिसके प्रोडक्ट आपके लिए लाभदायक है यानी जिन प्रोडक्ट कि आपको अच्छे से नॉलेज है। क्युकी आप उन प्रोडक्ट्स को अच्छे से बेच सकते हो।


बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग की इसी गोल घोटाले में फंस जाते हैं वह कंपनी द्वारा बताए गए निर्देशों और सुझावों पर अमल नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें कंपनी द्वारा दिए गए प्रोडक्ट की अच्छे से जानकारी नहीं होती जिसके फलस्वरूप ना तो आप अच्छे से प्रोडक्ट बेच पाओगे और ना ही पैसा कमा पाओगे इसलिए किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले कृपया उसके प्रोडक्ट्स को अच्छे से जान ले और कंपनी द्वारा अपने बिजनेस प्लान में दिए गए प्रोडक्ट्स ऑफर को भी अच्छे से जाने।
इस छानबीन के बाद ही आप अपने कार्य को आगे बढ़ाएं। याद रखें कंपनी द्वारा दिए गए किसी प्लान को जानने के बाद उस पर अपने विचार अवश्य प्रकट करें जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

सच्चाई और नैतिकता
यह भी एक बहुत बड़ा कारण है कि एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में लोग नए मेंबर्स को जोड़ने के लिए बहुत से झूठ और फरेब का प्रयोग करते हैं जिसके फलस्वरूप नई मेंबर को बाद में सच पता चलने पर बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है तथा वह बीच में ही इन कंपनियों उसको छोड़ कर चले जाते हैं जो इन कंपनियों की इमेज को मार्केट में खराब करती है और नकारात्मक विचार बनाती है। एक सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चाहती है कि आप अपने ग्राहकों और मेंबर्स के साथ ईमानदारी के साथ व्यवहार करें और वह जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उसके बारे में उन्हें अच्छे से जानकारी प्रदान करें ताकि वह आगे इस प्रोडक्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सके।
बस आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्राहक के साथ या नहीं जुड़े नंबर के साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी ना करें जिससे वह खुद को ठगा हुआ महसूस ना करें और कंपनी के लिए वफादार रहें।

दोस्तों और रिश्तेदारों को परेशान ना करें
आपने नेटवर्क मार्केटिंग में लगातार इस बात पर विशेष ध्यान दिया होगा कि कंपनी आपको अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों की एक सूची बनाने के लिए कहती है तथा उन सब से कंपनी के साथ जुड़ने के लिए भी कहती है।

यदि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इसके लिए काम करने के लिए कहते हो और वह आपको कंपनी ज्वाइन करने से मना कर देते हैं तो कृपया उन्हें बार-बार इसके लिए आग्रह ना करें और ना ही उन्हें कंपनी के साथ जुड़ने के लिए जोर-जबर्दस्ती करें।
उदाहरण के लिए कंपनियां आपको 100 लोगों की सूची बनाने का एक सुझाव देती है और कहती है कि आप के द्वारा बनाई गई सूची में से 100 में से कुछ ना कुछ लोग आपके साथ अवश्य जुड़ेंगे और यह सभी लोग आपके दोस्त या परिवार के ही सदस्य होते हैं। जब आपको उन परिवार के सदस्यों के साथ मिलने के लिए कहा जाता है तो कंपनी द्वारा एक सफल व्यक्ति को आपके साथ भेज दिया जाता है जो उन सभी लोगों का ध्यान कंपनी के साथ जुड़ने के लिए केंद्रित करता है तथा कंपनी द्वारा दिए गए ऑफर्स, कमीशन के बारे में सबको बताता है।

यदि वह इस काम के लिए आपको मना कर देते हैं तो आप उन्हें बार-बार कंपनी के साथ जोड़ने के लिए ना कहे, क्योंकि इसका आपके काम तथा कंपनी के विकास पर नकारात्मक असर पड़ता है।


अपने कार्यक्षेत्र को अच्छे से जाने 
अक्सर एक नया मेंबर नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ने के बाद यही गलती करता है, वह सबसे पहले अपने दोस्तों को और परिवारों के लोगों को इसमें जोड़ने की कोशिश करता है जो कि बिल्कुल गलत है। आपको सफल होने से रोकने के लिए यह एक बहुत ही बड़ी दीवार बन जाती है। कृपया अपने आप को सफल बनाने के लिए आप उन लोगों से मिले जो आपके व्यवहार से मिलते जुलते हो। उदाहरण के लिए यदि आप स्वास्थ्य संबंधी प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो आप कृपया स्वास्थ्य से जुड़े लोगों या दुकानों पर जाकर विचार-विमर्श करिए, क्योंकि यहां आपकी सफलता के चांस ज्यादा है ना कि परिवार और दोस्तों को जोड़ने में।

अपने प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा साझा करें 
नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता का यह एक मुख्य केंद्र बिंदु है आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट के बारे में अपनी टीम मेंबर को तथा एक ग्राहक को बताएंगे उतना ही आप की बिक्री में मुनाफा होगा इसलिए अपने प्रोडक्ट्स को अच्छे से जाने और उन्हें सांझा करने में ज्यादा से ज्यादा रुचि दिखाएं। आप शुरू में प्रोडक्ट के डेमो अपने ग्राहकों के साथ शेयर करें तथा उन्हें इससे मिलने वाले लाभ के बारे में बताएं जिसके चलते वह इन प्रोडक्ट के साथ जुड़ने के लिए और इन्हें आगे बेचने के लिए विचार विमर्श करेगा और यह एक सीधी सी बात है यदि आप 10 ग्राहकों को इसके बारे में बताएंगे तो उनमें से दो या तीन तो आपके साथ काम करने के लिए भी तैयार हो जाएंगे।

ध्यान से सुने और बेचे 
बहुत सी कंपनियां आपको प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए, एक स्क्रिप्ट प्रदान करते हैं जिसमें कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में वह सब महत्वपूर्ण जानकारियां दी होती हैं जो आपको एक ग्राहक को बतानी होती हैं। परंतु आप इससे भी अच्छा एक कार्य कर सकते हैं कि पहले आप अपने कस्टमर की आवश्यकता को जाने तथा उस पर विचार विमर्श कर उन्हें एक अच्छा प्रोडक्ट सजेस्ट करें। यह एक सबसे अच्छा तरीका है, अपने प्रोडक्ट को जल्दी से जल्दी बेचने का।

खुद को नेटवर्क मार्केटिंग लर्नर बनाएं
जी हां यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग को सीखना चाहते हैं और अपने करियर को सफलता की सीढ़ी पर चढ़ाना चाहते हैं तो कोशिश करें खुद ही नेटवर्क मार्केटिंग को सीखने। नेटवर्क मार्केटिंग 3 फुट रूल पर कार्य करता है जी हां यानी हर तीसरा व्यक्ति इस कंपनी के साथ जुड़ना चाहता है और यहां 3 नियमों का पालन करना होता है आपको क्या बेचना है, ग्राहक की क्या आवश्यकता है और कहां पा सकते हैं आप अपने लिए एक ग्राहक।
कंपनी की वेबसाइट को अच्छे से पढ़ें तथा उनकी ईमेल्स और सोशल एक्टिविटीज को ध्यान से देखें। आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

अन्य डिस्ट्रीब्यूटर से अलग खड़े हो जाएं। 
नेटवर्क मार्केटिंग में यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण होता है कि नए मेंबर्स को जोड़ना तथा प्रोडक्ट्स को बेचना। क्योंकि जिस प्रोडक्ट को आप बेचना चाहते हैं, आपसे पहले ही हजारों अन्य डिस्ट्रीब्यूटर मार्केट में इस बेच रहे हैं। तो आप ऐसा क्या करें कि लोग आपके साथ अधिक से अधिक जोड़े, इसके लिए आपको कुछ अलग करना होगा ताकि लोग आपके द्वारा दी गई सेवाओं को पसंद करें जैसे अपने ग्राहकों को अधिक से अधिक सेवाएं प्रदान करें तथा उन्हें कभी-कभी मुफ्त में कुछ प्रोडक्ट दें। जिससे वह आप के प्रति वफादार हो जाएंगे तथा समय-समय पर छोटी मोटी स्कीम या ऑफर्स उनके लिए चलाएं।

विकसित प्रणाली का प्रयोग करें 
यदि आप किसी ग्राहक के पास बार-बार जाते हैं और वह आपको प्रोडक्ट लेने से मना कर देता है तो कुछ समय बाद आप अपने साथ एक नई मेंबर को जोड़िए जो उस ग्राहक को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य करेगा, जिसके फलस्वरूप वह या तो आपसे प्रोडक्ट लेगा या आपके नीचे लगे इस मेंबर से, दोनों ही सिचुएशन में फायदा आपका ही होगा।

आप दिए गए इन टिप्स को अपनी जिंदगी में अपना लेते हैं तो आप निश्चित ही यहां सफल हो जाएंगे, यह गारंटी हमारी है। 

No comments:

Post a comment