We provide Successful business plans, which help you for growing. Here you can find tips about how to grow and achieve levels in Business.

Breaking

Monday, 15 July 2019

What is (MLM) Multi Level Marketing Loss & How to Recover?


What is (MLM) Multi Level Marketing Loss

Let us know about the problems in network marketing(MLM) which you face and the consequences in this post. what is the disadvantages of direct selling system and how to recover in Hindi? Complete Knowledge with the example for new join members.


(Network Marketing Ke Nuksan or Kese Kare Bharpai)
आइए देखें कि (Multi-Level Marketing)मल्टीलेवल मार्केटिंग में आने वाली समस्याएं क्या हैं और आप इसने कैसे बच सकते हैं। आप कह सकते हैं, कि आखिर यह बिज़नेस मॉडल काम करने लायक है या नहीं।

मान लें कि आप पहले से ही मल्टी-लेवल मार्केटिंग के साथ काम करते हैं या इस प्रारूप में काम करने वाली कंपनी के साथ जुड़ने की सोच रहे हैं। तो इस व्यवसाय मॉडल के साथ काम करके आप क्या खो सकते है और क्या पा सकते है? आइये जाने।

(No Risk) कोई खतरा नहीं?
मल्टी-लेवल मार्केटिंग(MLM) के डिफेंडर कहते हैं कि इस काम में कोई जोखिम नहीं हैं। विरोधाभासी रूप से, कुछ कंपनियों ने लोगों को जोड़ने के लिए एक से बढ़कर एक नीतियाँ अपनाई है जिससे लोग आकर्षित हों।

दोनों लोग जो भर्ती करते हैं और जो लोग प्रवेश कर रहे हैं, वे आमतौर पर बहुत कम कमीशन लेते हैं ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा जुड़ सके।

इस तरह, आप जितने बड़े लेवे से शुरू करते है आपको उतना ही मुनाफा होता है। कई लोग सबसे मूल्यवान लेवल को खरीदने के लिए और संसाधनों को प्राप्त करने के लिए अपने जीवन में कमी सारी वस्तुवे दाव पर लगा देते है।

आपको सिस्टम में प्रवेश करने के बाद भी, "सक्रिय" रहने और बोनस प्राप्त करने के लिए न्यूनतम मासिक राशि खरीदना आवश्यक है।

आम तौर पर, मासिक राशि खरीद का मूल्य ज्यादा होता हैं जो परिवार द्वारा प्रयोग करने के खर्च से बहुत अधिक होते हैं।


इसलिए, समय के साथ इन उत्पादों का प्रयोग करने में सक्षम होने की संभावना आपके धन को बचने में कारगर नहीं होती और आप इस काम को छोड़ देते है।

परन्तु कुछ निर्माता(कंसल्टंट) के लिए कोई जोखिम नहीं है - भले ही ग्राहक उत्पादों के स्टॉक को खरीदे या नहीं, या बिक्री पहले ही की जा चुकी है। कुछ कंपनियों की स्टॉक पुनर्खरीद नीतियां हैं, जो इन जोखिमों को कम करती हैं।

भावना(Feeling)
कई MLM बिज़नेस अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इतने जिद्दी हो जाते हैं कि वे अपने साथ जुड़े लोगों पर द्वाव बनाना शुरू कर देते है जिसके चलते वह ये काम छोड़ देते है।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि नवगठित कंपनियों के पास बहुत बेहतर उत्पाद हैं (सभी क्षेत्रों में उनके साथ काम करने के लिए) अच्छी तरह से खुद को स्थापित करने के लिए और अच्छे टीम लीडर है।

आज का दौर नेटवर्क कंपनियों के उत्पादों की गुणवत्ता को नकारने आगे है, जो इस कंपनियों को बदनाम करते है।

जाहिर है कि ग्राहक को समझाने के लिए एक अच्छे सेल्समैन की जरूरत होती है, इस लिए कुछ परिस्थितियों में ऐसा होता है की इससे जुड़े लोग ग्राहक को समझने में नाकामयाब हो जाते है। यदि किसी ग्राहक को प्रोडक्ट बेचना है तो हमने उसे झूठ या दिखावे में नहीं रखना।

"नेटवर्क मार्केटिंग में हमने देखा है कि कुछ कंसल्टंट सभी अनैतिक कामों का सहारा लेते है - उदाहरण के लिए झूठ, भ्रम और मनोवैज्ञानिक दबाव - अपने संगठनों को बढ़ावा देने के लिए" जो की चिंता का विषय है।


उदाहरण के लिए, एक ब्रांड का एक विक्रेता, जो प्रसिद्ध परफूम की प्रतिकृतियों का मालिक है, कहता है कि कंपनी का मल्टी-लेवल परफूम का अपना ब्रांड "पेटेंट" है। परन्तु ऐसा नहीं है।

अब, अगर किसी कंपनी के परफूम को पेटेंट कराना संभव हो गया, तो वही कंपनी अवैध होगी, जो नकली इत्र बेच रही है।

केवल इन झूटी चीज के कारण भी एमएमएन की छवि खराब होती है।

ऐसे उदाहरण कई है और अधिक से अधिक प्रचारित होते हैं, हमेशा जो कंपनी का नहीं है उसे बड़े बहुराष्ट्रीय कंपनियों साथ जोड़ते है।

इसलिए, यह जरूरी है कि आपके पास हमेशा प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी हो ताकि ग्राहक को इन असत्य या दिखावे में डालना पड़े जिससे भविष्ये में वो अपने कोई प्रोडक्ट खरीदे।

दोस्तों/रिश्तेदार का बेवकूफ बनाना(Fooling friends/relative)
इनमें से कई Sales People वास्तव में सोचते हैं कि वे दुनिया में सबसे अच्छे व्यवसाय में हैं, और यह तथ्य कि एक व्यक्ति सिस्टम में नहीं आना चाहता है, उसे एक पूर्ण बेवकूफ बनाता है।

जब भी कोई नेटवर्क कंसलटेंट किसी अंजान व्यक्ति को बिज़नेस के बारे में बताने के लिए टाइम मांगते है तो उसके मन में दो ही बातें आती है पहली के वो मुझे इस बिज़नेस से जोड़ना चाहता है दूसरी या प्रोडक्ट्स बेचना चाहता है।

आइये एक उद्धरण से समझते है:-, एक परिचित जिसके साथ मेरा बहुत अधिक व्यक्तिगत संपर्क नहीं है, को मेने पूछा कि क्या मैं दो बीयर खरीद कर आपके घर आपके साथ पी सकता हूँ और बिज़नेस के बारे में बात करने के लिए आपके घर सकता हूं। उसने कहा कि यह खुशी की बात होगी और उसने पूछा की किस तरह का बिज़नेस। मेने कहा नेटवर्क मार्केटिंग।

हालाँकि उसने अपने घर के दरवाजे हमारी बीयर के लिए खोल रखे थे, लेकिन मेरे सवाल ने उसे फिर कभी मुझसे बात नहीं करने दी। हमने कभी एक साथ बीयर नहीं पी।

दोनों ही मामलों में, ये लोग वास्तव में समय खराब करते। यह काम ग्राहक और दोस्ती दोनों को छीन लेता है MMN को अपने जीवन की सबसे निश्चित चीज के रूप में न लें, क्योंकि जबरन बिक्री के प्रयासों द्वारा ठगी गई मित्रता को फिर से स्थापित करने में बहुत देर या मुश्किल हो सकती है। इस तरह के एमएमएन सलामी लोगों के खातों का पता लगाना असामान्य नहीं है:

"इस काम से सामाजिक करियर और सामाजिक जीवन के वर्षों के दौरान आप द्वारा विकसित की गई सभी विश्वसनीयता नष्ट होने लगी है, दोस्तों और रिश्तेदारों दूर होते रहते है।

प्रतिस्पर्धा(Competition)
अक्सर हम ये सोचते है कि मल्टीलेवल मार्केटिंग में कम्पटीशन कम हैं और सेल्फिश लोगों के जोखिम कम से कम हो जाते हैं।

लेकिन सच्चाई यह है कि एमएमएन की बिक्री में बहुत कठोरता है, उसी प्रोडक्ट पर अन्य कंपनियां भी काम कर रही है।

क्षेत्रीय फ्रेंचाइजी के रूप में, MMN कंपनियां किसी विशेष क्षेत्र में भर्ती को सीमित कर सकती हैं। लेकिन प्रतिभागियों की संख्या को सीमित करना MMN की विशेषता नहीं है क्योंकि जितने लोग इसके साथ जुड़े चले जायेगे उतनी ही आमदनी होगी।

Multi Level Marketing में लोगों को भर्ती करने के बहुत ही फायदे हैं। इन MMN निर्माताओं के लिए, यह एक अच्छा विचार है कि अधिक से अधिक लोग उत्पाद बेचे वो भी कम से कम अल्पावधि में।

विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो एमएमएन में शामिल हो रहे हैं और उत्पादों को बेचने और अपने नेटवर्क को स्थापित करने की आवश्यकता है, क्या यह जानना उत्साहजनक नहीं होगा कि आपके पास हर कोने पर एक प्रतियोगी है, है ना?

मल्टीलेवल मार्केटिंग बने रहने के लिए, नेटवर्क के बाहर उत्पादों और सेवाओं की खपत अधिक होनी चाहिए। अर्थात्, अंदर की तुलना में नेटवर्क के बाहर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने वाले अधिक लोग होने चाहिए।

पहले वर्ष में कम से कम 50% लोग व्यवसाय छोड़ देते हैं;
5 साल बाद, कम से कम 90% व्यवसाय से बाहर हो जाते है।

तुलना के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 5 वर्षों के लिए 44% पारंपरिक व्यवसाय काम कर रहे हैं।

पुरस्कार और सपने(Awards and dreams)?
इन नेटवर्क में काम करने वाले लोगो को अक्सर बोनस और यात्राओं के सपने दिखाए जाते है जिनसे उनको भ्रमित किया जा सके। उनको कहा जाता है की मेहनत से काम करो और दुनिया देखो।

वे कहते हैं कि अगर हम काम करते हैं तो सब कुछ संभव है। अतिरिक्त आय से लेकर वित्तीय स्वतंत्रता तक, उनके सपनों को सच करने के वादे किये जाते है।

कई सीधे सीधे बिक्री वाले बिज़नेस हैं जो बहुस्तरीय व्यवसायों की तुलना में आय उत्पन्न करने की बहुत अधिक संभावना पेश करते हैं। इसका कारण यह है कि मुआवजा केवल उत्पादों की बिक्री के माध्यम से होता है, बिना भर्ती और नेटवर्क पर वितरित उच्च सब्सिडी के।

आइए इसका सामना करें: आप कितने लोगों को जानते हैं जो कम से कम एमएमएन के साथ काम करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ देते हैं?
और उनको आपके सामने कितनी बार पुरस्कार दिया गया और कितनी बार विदेशी यात्राएं दी गयी।

ये लोग, जिन्होंने एक विशेष बहुस्तरीय नेटवर्क के लिए पूर्वेक्षण शुरू किया, उन्होंने सबसे बड़ा जोखिम उठाया और उस नेटवर्क के पूर्वेक्षण की सभी योग्यता थी जिसके तहत वे शीर्ष पर हैं।

सैद्धांतिक रूप से, महान पुरस्कार उन लोगों के लिए भी संभव हैं जो देर से शुरू हुए थे, हालांकि यह नेटवर्क के बहुत संतृप्ति से संभावना नहीं है।

MMN बिज़नेस में केवल वही लोग पैसा कमाते है जो पहले इससे ज्वाइन कर लेते है।

कुछ नेटवर्क कंपनियों अपने ग्राहकों को तरह तरह नाम देकर लुभाते है। 
संयोगवश, एमएमएन के किसी एक व्यवसाय में, विक्रेताओं द्वारा उद्यम में सफलता का जश्न मनाने के लिए जिन शब्दों का उपयोग किया जाता है, वे व्यापार में सबसे महंगी एंट्री-लेवल किट के नाम से मेल खाते हैं।

पुरस्कार देने की इन डिग्री को कभी-कभी "कैरियर प्लान" कहा जाता है। यदि लोग, निर्माताओं के अनुसार, "ग्राहक व्यवसाय के मालिक खुद हैं", तो कैरियर योजना की पेशकश करना काफी विरोधाभासी है, जो एक कंपनी के कर्मचारियों के लिए एक नियम के रूप में है।

"औसतन, 545 लोगों में से केवल एक ने संभवतः खर्चों को घटाने के बाद MMN पर लाभ कमाया। 1,000 में से 997 व्यक्तियों ने MMN के साथ पैसे खो दिए।

निष्कर्ष(Conclusion)
एक बहुस्तरीय व्यवसाय आपके लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन यह हमेशा कंपनियों के लिए बहुत अच्छा होता है।
यदि आप इसके लायक हैं, तो यह जांचने के लिए कि आप कंपनी में निवेश करेंगे, इस पर विचार करने की कोशिश करें।

कंपनी द्वारा प्रचारित इवेंट्स में भाग लेते रहे, तो अधिकांश ज्ञान उपलब्ध होगा। लेकिन सावधान रहें भाषणों से प्रेरित न हों, जो अक्सर वहां देखा जाता है।

लोगों के प्रति नैतिक और वफादार रहें, वे आपके नेटवर्क में ग्राहक, मित्र या लोग हों। लोगों के क्षणों को समझें और महसूस करें कि हर कोई आपके एमएलएम व्यवसाय के लिए संभावित संभावना नहीं है।

इंटरनेट पर कंपनी की प्रतिष्ठा पर शोध करें, जैसे कि www.mbusinessplan.in । देखें कि कंपनी ABEVD से जुड़ी है या नहीं। उन लोगों से बात करें, जो पहले ही इस कंपनी के लिए काम कर चुके हैं।

बस विश्वास मत करो कि कंपनी किस बारे में बात कर रही है, अकेले अपने प्रायोजक को दें।

यदि आपका व्यवसाय इन मामलों में काम नहीं करता है, तो यह आपकी गलती है, एमएलएम कंपनी की नहीं।

उन उत्पादों का उपयोग करें जिन्हें आप बेच रहे हैं! इस तरह, आपके पास अपने ग्राहकों के "जूते" में खुद को रखने का अवसर होगा।

आप किसी उत्पाद की कुछ संभावित कमजोरियों को उजागर करके भी ग्राहक का विश्वास प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी तरफ, आप उन विशेषताओं को साकार और हाइलाइट करके एक अच्छे उत्पाद की बिक्री का लाभ उठा सकते हैं।

कुछ लोग मल्टी-लेवल मार्केटिंग में पैसा (वास्तव में) लगा सकते हैं। जैसा कि किसी भी व्यवसाय में होता है, यह विश्लेषण, योजना और बहुत कुछ समर्पण पर निर्भर करता है।

लेकिन अगर आप प्रतिभाशाली और सबसे अलग हैं, तो शायद आप प्रतिबंधित अभिजात वर्ग का हिस्सा हो सकते हैं जो इस विवादास्पद व्यापार मॉडल में सफल हो सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। कृपया कमेंट बॉक्स में अपनी राये जरूर लिखे।

No comments:

Post a comment