We provide Successful business plans, which help you for growing. Here you can find tips about how to grow and achieve levels in Business.

Breaking

Monday, 22 April 2019

=> How to Earn With Vestige Business - (Marketing) Plan 2020 in Hindi?


Friends Do you want to understand the Vestige Business Plan in Hindi? Do not you understand this plan properly? So, we will explain to you about the Vestige Marketing Plan 2019 through this post and how you can earn with this.

दोस्तों क्या आप वेस्टीज बिजनेस प्लान को हिंदी (Vestige Business Plan in Hindi) में समझना चाहते हैं? क्या आप इस प्लान को ठीक से नहीं समझ पा रहे है? तो हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से वेस्टीज मार्केटिंग प्लान (Vestige Marketing Plan) 2019 के बारे में अच्छे से समझायेंगे। 


जैसा कि हम जानते ही हैं Vestige एक मल्टीनेशनल नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है जो भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी अपने बिजनेस को चला रही है। 

आइये सबसे पहले नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी कुछ महत्व पूर्ण बातें जान लेते है। 

क्या है डायरेक्ट सेलिंग नेटवर्क सिस्टम? (What is Direct Selling System)
डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के अनुसार, सामान को किसी आम दुकान या मॉल में ना बेच कर सीधा ग्राहक से ग्राहक को बेचा जाता है। जिससे वस्तु पर लगने वाला टैक्स बच जाता है और वह सीधा ग्राहक की ही जेब में जाता है। जो उसे पैसे बचाने में सहायता करती है।

जाने वेस्टीज नेटवर्क बिजनेस के बारे में। (Know About Vestige Network Business)
किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने से पहले हमें उस कंपनी के भूतकाल तथा वर्तमान काल के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि जिस कंपनी में रहकर हम मेहनत और लगन से कार्य करते हैं, यदि कुछ समय बाद यदि वह कंपनी मार्केट से भाग जाए तो आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसलिए हम कुछ महत्वपूर्ण बातें Vestige Company के बारे में जान लेते हैं।
  • वेस्टीज कंपनी(Vestige Company) की शुरुआत 2004 में दिल्ली और बेंगलुरु में हुई थी। आहिस्ता-आहिस्ता इस कंपनी ने अपनी पकड़ पूरे भारत में मजबूत कर ली है। इस कंपनी के साथ आज लाखों लोग जुड़ चुके हैं। 
  • यह नेटवर्क अपने बहुत सारे प्रोडक्ट्स के साथ नेटवर्क मार्केटिंग में कार्य कर रहा है तथा लोगों के जीवन को स्वस्थ बना कर उन्हें एक अच्छी जीवनशैली प्रदान कर रहा है। 
  • कंपनी लोगों को स्वतंत्र होकर पैसा कमाने का मौका प्रदान करती है। 
  • यह कंपनी भारत के साथ-साथ नेपाल, बांग्लादेश जैसे देशों में भी कार्य करके अपने बिजनेस को या कहें विकास को आगे बढ़ा रही है। 
  • आपको कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर लगभग भारत के हर राज्य और शहर में आसानी से मिल जाएंगे। 
  • कंपनी के प्रति लोगों का विश्वास भी अब बहुत ही ज्यादा हो चुका है। तो हम यह कह सकते हैं कि अगर आप यह कंपनी ज्वाइन कर रहे हैं तो आप कोई गलती नहीं कर रहे हो।
क्या है वेस्टीज का बिजनेस प्लान 2019? (What is Vestige Business Plan)
इस कंपनी के बिजनेस करने का जो मार्केट प्लान है वह बहुत ही आसान और समझने में भी मुश्किल नहीं है। क्योंकि कोई भी कंपनी अपने बिजनेस प्लान के कारण ही ग्राहकों को अपने साथ जोड़ती है। 

यदि एक व्यक्ति को कंपनी के प्रोडक्ट से अच्छी कमिशन मिलती है तो वह उस प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेचकर ज्यादा से ज्यादा कमीशन कमाने की कोशिश करता है। इसी प्रकार वेस्टीज का बिजनेस प्लान भी आपको अच्छे-अच्छे बोनस देकर आपको कमाने का बहुत ही अच्छा मौका देता है। 
तो आइए जानते हैं वेस्टीज बिजनेस में मिलने वाले इन बोनस के बारे में।

यह हमें 8 प्रकार की इनकम कमाने का मौका देता है जो कि इस प्रकार है :-   

1 खपत में बचत (Savings on consumption) - 10-20% 
2 रिटेल लाभ (Retail Profit) - 10-20% 
3 एक्युमुलेटिव परफार्मेस बोनस (Accumulative Performance Bonus) - 5-20% 
4 डाइरेक्टर बोनस (Director Bonus) - 14% 
5 लीडरषिप ओवरराइडिंग बोनस (Leadership Overriding Bonus) - 15% 
6 ट्रेवल फंड (Car Fund) - 3% 
7 कार फंड (House Fund) - 5% 
8 हाऊस फंड (Travel Fund) - 3%

1. खपत में बचत (Savings on consumption) - 10-20% 
इस कमीशन के अनुसार आपको प्रोडक्ट पर विशेष छूट दी जाती है यदि आप इस बिजनेस के कंसलटेंट है। इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझने की कोशिश करते हैं। मान लीजिए आप किसी प्रोडक्ट को डिस्ट्रीब्यूटर से 200Rs का खरीदते हैं परंतु उस प्रोडक्ट की एमआरपी(MRP) 240Rs है तो उस प्रोडक्ट पर आपको 40Rs की छूट प्राप्त हुई है। यानी आपको किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए डीपी रेट की ही कीमत चुकानी पड़ेगी और एमआरपी तथा डीपी रेट के अंतर से जो राशि प्राप्त होती है यह आपकी सेविंग कहलाएगी।


2. रिटेल लाभ (Retail Profit) - 10-20% 
रिटेल प्रॉफिट क्या है? इसे हम एक उदाहरण द्वारा समझते हैं। मान लीजिए आप इस कंपनी के कंसलटेंट हैं तो आप किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से प्रोडक्ट खरीदते हैं तो वह आपको डीपी रेट पर ही मिलेगा, परंतु जब आप इस प्रोडक्ट को अपने साथ जुड़े लोगों को बेचते हो या अन्य किसी ग्राहक को बेचते हो तो वह आपका एमआरपी प्राइस पर ही बिकेगा। इस प्रकार एमआरपी रेट से अगर आप डीपी रेट को घटाते हो, तो यहां से आने वाली राशि आप की रिटेल प्रॉफिट कहलाएगी। जैसे यदि आप कंपनी से एक साबुन 100 रुपए का लेते हो जो कि डीपी रेट है और उसे आप एमआरपी रेट यानी कि 120रुपए में ग्राहक को भेजते हो तो यहां पर आपका 20रु का मुनाफा हुआ है जो आपकी जेब में जाएगा। आपको 10 परसेंट से लेकर 20 तक commission मिल सकता है।

जाने पॉइंट वैल्यू वेस्टीज में (Point Value (PV) System in Vestige):-
दोस्तों हम आपको अपने इस पोस्ट में पीवी पॉइंट(PV) के बारे में भी जानकारी देंगे। पॉइंट वैल्यू, प्रोडक्ट पर मिलने वाला वो पॉइंट होता है जो कि कंपनी द्वारा पहले ही तय किया जाता है। यह समय-समय पर कंपनी द्वारा बदला भी जाता है जिसकी जानकारी आपको कंपनी की वेबसाइट पर समय समय पर दे दी जाती है। वैसे अगर बात की जाए तो आपको 30रु के प्रोडक्ट पर एक पीवी पॉइंट वैल्यू प्रदान किया जाता है। अगर 30रु पर एक पॉइंट मिलता है। तो 60रु के प्रोडक्ट पर 2 पॉइंट मिलेंगे, तथा 90रु पर आपको 3 पॉइंट मिलेंगे। इस प्रकार यह आपको दिए जाते हैं। 

pv points

यह पॉइंट इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आपके लेवल तथा कमीशन इन ही पॉइंट्स पर निर्भर करती है। जितने ज्यादा आप यह पॉइंट इकट्ठा करोगे उतना ही आपको कमीशन मिलेगा तथा आपका लेवल भी बढ़ेगा।

यहां जाने वेस्टीगे प्रोडक्ट्स प्राइस लिस्ट पी वी पॉइंट्स के साथ :--> Vestige Products Price List With PV 2019 

3. एक्युमुलेटिव परफार्मेस बोनस (Accumulative Performance Bonus) - 5%-20%
वेस्टिज परफारमेंस बोनस, दोस्तों यह बोनस कंपनी द्वारा आपको प्रदान किया जाता है जो कि 5% से लेकर 20% तक के बीच में होता है। इस में मिलने वाला बोनस आपके लेवल पर ही डिपेंड करता है। आप कंपनी में किस लेवल पर स्टैंड करते हो। जैसे जैसे आपका लेवल बढ़ता जाएगा आपका परफॉर्मेंस बोनस भी बढ़ता चला जाता है। तो आइए जानते हैं किस लेवल पर आप को कितना बोनस प्रदान किया जाता है और यह आप पर निर्भर करता है।

यदि आप एक पीवी से 500 पीवी इकट्ठा करते हैं तो यह आपको पांच परसेंट दिया जाता है। 
यदि आप 501 PV से 2000 PV इकट्ठा करते हैं तो यह आपको 8% पर दिया जाता है
2001 पीवी से 45 पीवी इकट्ठा करते हैं तो यह को 11 पर्सेंट मिलता है। 
4501 PV से 7500 करने पर 14 परसेंट, 
7501 पीवी से 10000 PV करने पर 17 पर्सेंट और 10000 PV से या ज्यादा इकट्ठा करते हो तो आपको 20 पर्सेंट के हिसाब से यह बोनस दिया जाता है। आपका लेवल भी जितना बढ़ता जाएगा परफॉर्मेंस बोनस भी बढ़ता चला जाता है।

types of profits

इसे हम एक उदाहरण द्वारा समझाने की कोशिश करते हैं। मान लीजिए आप 1 महीने में कंपनी से 100 पीवी का सामान खरीद लेते हैं तो आपको 5 परसेंट लेवल के हिसाब से बोनस दिया जाता है, क्योंकि आपके PV 1 से लेकर 500 के बीच में आते हैं। इसी हिसाब से यदि आप 590 बीवी का सामान खरीद लेते हैं तो आपको 8% के हिसाब से बोनस दिया जाता है। यह बोनस आपके सभी महीने के पीवी को जोड़ कर दिया जाता है जब से आपने है कंपनी ज्वाइन की है।


कंपनी आपको पैसा कमाने के लिए बहुत से मौके देती है यदि आप अपने परफॉर्मेंस बोनस को जल्द से जल्द बढ़ाना चाहते हैं तो कंपनी ने आपके लिए फास्ट स्टार्ट प्लान पेश किया है, जहां आप जल्द से जल्द कंपनी से जुड़कर अपने लेवल को 8% या 20% तक ले जा सकते हैं इसके लिए कंपनी ने दो अलग अलग शर्तें पेश की है जो कि इस प्रकार हैं:-

fast start plan

फास्ट स्टार्ट 8% (Fast Start Plan)
आप इस प्लान के अनुसार चलते हैं तो आपको कंपनी को कम से कम 282 पॉइंट पहले ही मंथ में इकट्ठे करके देने होते हैं। जो आप अपनी टीम के साथ मिलकर भी इकट्ठा करके दे सकते हैं। यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो कंपनी आपको सीधा आठ परसेंट का बोनस प्रदान करती है और आपको 1000Rs तक के प्रोडक्ट्स भी फ्री में प्रदान करती है। अगर हम दूसरी नजर से देखें तो आपको 8% कमीशन लेने के लिए कम से कम 501 से ज्यादा BV लेने पड़ते हैं परंतु इस प्लान के अनुसार आपको केवल 282 BV ही लेने पड़ेंगे।

फास्ट स्टार्ट विद 20% (डायरेक्टर लेवल) (Fast Start Plan or Director Level)
इस प्लान के अनुसार आपको पहले ही महीने में 20 परसेंट बोनस प्राप्त करने के लिए 7501 टीवी इकट्ठे करने हैं। अगर आप 1 महीने में यह पॉइंट इकट्ठा कर लेते हैं तो आप डायरेक्टर लेवल पर पहुंच जाते हैं साथ में आपको 30000 का बोनस चेक किया जाता है। साथ में आपको 20000 रुपए के प्रोडक्ट फ्री में दिए जाते हैं। अगर बात की जाए दूसरे रास्ते की तो आपको 10000 से ज्यादा पॉइंट्स इकट्ठे करने पड़ते हैं डायरेक्टर लेवल पर पहुंचने के लिए। 

4. डाइरेक्टर बोनस (Director Bonus) - 14% 
आप इस लेवल पर पहुंचते हैं तो आपको एक नहीं दो नहीं तीन प्रकार की इनकम आने शुरू हो जाती है। जैसे रिटेलर प्रॉफिट, परफॉर्म बोनस और तीसरा आपका डायरेक्टर बोनस यानी आपकी इनकम बहुत ही ज्यादा हो जाती है। जब आप डायरेक्टर लेवल पर आ जाते हो तो आपको ये बोनस पाने के लिए अपनी टीम के साथ हर महीने 2001 से ज्यादा पॉइंट इकट्ठे करने होते हैं।

Director Bonus

5. लीडरषिप ओवरराइडिंग बोनस (Leadership Overriding Bonus) - 15% 
इस बोनस को पाने के लिए आप को अपनी टीम से एक डायरेक्टर निकालना होता है यानी आप खुद भी एक डायरेक्टर हो और अपनी टीम से भी डायरेक्टर बनाते हो तो आपको कंपनी के कुल टर्नओवर से 15% इनकम आनी शुरू हो जाती हैं। आप जितने ज्यादा डायरेक्टर्स कंपनी को देते हो यह इनकम भी उतनी ज्यादा होती चली जाती है। यह इनकम सभी डायरेक्टर्स में बराबर बराबर बांटी जाती है।

Lob

6. ट्रेवल फंड (Travel Fund) - 3% 
इस फंड को पाने के लिए आपको पहले लीडर फण्ड पाना होता है। जब आपको यह आना शुरू हो जाता है तो उसके साथ ही आपको ट्रैवल फंड भी मिलना शुरू हो जाता है जो कि कंपनी के कुल टर्नओवर से 3% दिया जाता है। इस फंड का फायदा आप साल में तीन बार उठा सकते हैं। जिससे आप किसी भी देश या विदेश में घूम कर अपने लाइफ को एंजॉय कर सकते हैं।

Vestige Travel Fund


7. कार फंड (Car Fund) - 5% 
इस फंड को पाने के लिए आपको सिंपल सा एक काम करना है आपको अपने डाउन लाइन में से कंपनी को 3 डायरेक्टर निकाल कर देने हैं। जब आप कंपनी को 3 डायरेक्टर निकाल कर दे देते हैं तो यह फंड आपको आना शुरू हो जाता है आपको कंपनी के कुल टर्नओवर से 5% बोनस दिया जाता है। जो आपकी कार लेने में सहायता करेगा। यह पैसा कंपनी डायरेक्ट पे करेगी कार कंपनी को।

vestige Car Fund

8. हाऊस फंड (House Fund) - 3%
हाऊस फंड बोनस आपको तब मिलना शुरू होता है जब अपनी टीम से आप कंपनी को 6 डायरेक्टर निकाल कर दे देते हो। जैसे-जैसे आप कंपनी 6 डायरेक्टर निकाल कर देते रहते हैं कंपनी आपको हाउस फंड के तौर पर बोनस प्रदान करती रहती है। जो कि कंपनी के कुल टर्नओवर से 3 पर्सेंट दिया जाता है।

vestige House Fund

यदि आपके इस बिजनेस प्लान से जुड़े कुछ सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं ताकि हम आपके सवालों का जल्दी से जल्दी जवाब दें

No comments:

Post a comment