We provide Successful business plans, which help you for growing. Here you can find tips about how to grow and achieve levels in Business.

Breaking

Saturday, 20 April 2019

| Learn % PDF | New Rcm Business Plan - in Hindi 2020


Rcm Business Plan


Through this post, we will tell you about RCM Business & Marketing Plan in Hindi. This plan is different from the business planes of all other network marketing companies because the incentive. Learn and earn with plan.

हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आपको आरसीएम बिजनेस के मार्केट प्लान (RCM Business & Marketing Plan in Hindi) के बारे में बताएंगे। यह प्लान अन्य सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों (Network Marketing Business) के बिजनेस प्लांस से भिन्न है क्योंकि इस नेटवर्क में मिलने वाले इंसेंटिव यानी लाभ बिल्कुल ही अलग है जो अन्य कंपनियां अपने साथ जोड़ने वाले लोगों को देती हैं। आज हम इस बिजनेस प्लान में आपको हर वह इंसेंटिव तथा शर्त के बारे में बताएंगे जो कंपनी ने आपके लिए अपने साथ जुड़ने के लिए रखी है।


हम आपको इस मार्केट प्लान के बारे में इतनी आसानी से और उदाहरण के साथ समझाएंगे कि आप पहली बार में ही इस कंपनी के बारे में और कंपनी के काम करने के तरीके के बारे में अच्छे से जान जाओगे और अपने काम में हो रही कमियों को दूर करके अच्छी इनकम या अच्छा लाभ अर्जित कर पाओगे।

आरसीएम बिजनेस प्लान को समझने से पहले आइए हम कंपनी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेते हैं। आरसीएम एक इंडियन डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। एक भारतीय कंपनी होने के नाते यह, यहां के लोगों के बारे में सोचते हुए उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेहतरीन प्रोडक्ट्स मार्केट में प्रदान करती है।

(Kya Hai RCM Ka Business or Marketing Plan in Hindi)

यह नेटवर्क कंपनी विभिन्न प्रकार की कैटिगरीज पर काम करती है जैसे खाद्य संबंधी प्रोडक्ट, होम केयर, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, हेल्थ और न्यूट्रिशन प्रोडक्ट, फैशनेबल प्रोडक्ट्स और असेसरीज इसके साथ साथ ही फुटवियर और ड्रेसेस भी प्रदान करती है।

इस कंपनी का मुख्य लक्ष्य है लोगों को स्वतंत्र रूप से पैसा कमाने योग्य बनाना तथा उनके स्वास्थ्य और उनके जीवन में सुधार करना है।

क्या है आरसीएम बिजनेस प्लान? (What is Rcm Business Plan in Hindi)
दोस्तों अब हम इस कंपनी के बिजनेस प्लान के बारे में आप लोगों को बताते हैं। RCM का बिजनेस प्लान बहुत से पहलुओं पर निर्भर करता है। हमें इसके बिजनेस प्लान के बारे में जाने से पहले कुछ जरूरी प्वाइंट्स पर बात कर लेनी चाहिए जो कि इस प्रकार है।

क्या होते हैं बिजनेस वॉल्यूम यानी बीवी प्वाइंट्स? (What isBusiness Volume (BV) Points)
कंपनी द्वारा जो भी उत्पाद या प्रोडक्ट डायरेक्ट सेलिंग(Direct Selling) द्वारा ग्राहकों को बेचे जाते हैं उन पर कंपनी ने कुछ पॉइंट्स निर्धारित के होते हैं जो कि एक डायरेक्ट सेलर या कंसलटेंट के लेवल को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। ये प्रोडक्ट पर मिलने वाले इंसेंटिव या कमीशन को भी ज्यादा करने में सहायता करते हैं।

जाने प्रतेक प्रोडक्ट पर मिलने वाले BV Point के बारे में :---> Rcm Products Price List 2019

क्या होते हैं मेन लेग और अन्य लेग्स (समूह)? (What is main Leg and Other Leg)
किसी भी डायरेक्ट सेलर द्वारा नए-नए व्यक्तियों को जोड़ कर एक चैन बनाई जाती है। यह चैन सिस्टम में 1 2 3 या इससे भी ज्यादा समूह काम करते हैं।जिस समूह की या लेग के पॉइंट सबसे ज्यादा होते हैं उसे हम मेन लेग(Main Leg) कहते हैं तथा कम प्वाइंट्स वाले समूह या लेग को हम अन्य लेग (Other Leg) कहकर पुकारते हैं। दोस्तों आप की मेन अलग अलग महीने में अलग अलग हो सकती है, यह आपके बीवी प्वाइंट्स पर निर्भर करता है।

प्रोडक्ट्स पर मिलने वाली कमीशन और इंसेंटिव (How to find commison on Products)
प्रोडक्ट्स पर मिलने वाली कमीशन और इंसेंटिव का पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले एक डायरेक्ट सेलर के सभीबीवीप्वाइंट्स(BV Points)को जोड़ना है। जिसके तहत मैंने लेग तथा अन्य लेग्स के पॉइंट को जोड़ा जाता है। अब कुल प्वाइंट्स को सारणी द्वारा दिए गए परसेंटेज से गुणा करके हम एक राशि प्राप्त करते हैं।
business points

अब हम मैंने लेग के प्वाइंट्स पर जाते हैं तथा उन प्वाइंट पर मिलने वाली कमिशनसे गुणा करके वहां की राशि निकाल लेते हैं यानी मेंन लेग की राशि निकाल लेते हैं। अब हम अन्य लेग या समूह के सभी पॉइंट्स को जोड़ कर उन पर मिलने वाली राशि को निकाल कर उसे मैंने की राशि में जोड़ कर डायरेक्ट सेलर राशि से माइनस कर देते हैं। इस तरह जो राशि हमारे पास आती है वह एक हमारा परफॉरमेंस बोनस होता है।

आइये उदहारण से समझे (Explain with Example)

example of pb

मान लीजिए आप की मेन लेग के पास कुल 80000 BV हैं तथा अन्यलेगके पास 33000 BV Points हैं और अपने स्वयं के 2000 BV प्वाइंट्स अर्जित किए हैं। अब हम तीनों प्वाइंट्स को जोड़ कर कुल बिजनेस वॉल्यूम निकाल लेते हैं जो कि 1,15000 आते हैं। अब हम अपने परफॉर्मेंस बोनस के बारे में जानेंगे वह कितना और कैसे मिलेगा। अब हम कुल प्वाइंट्स को गुणा करेंगे 24% से, क्योंकि यदि हमारे बीवी प्वाइंट्स 1,15000 से 1609999 के बीच में होते हैं तो हमें 24 परसेंट इंसेंटिव दिया जाता है, इसलिए हम इसे 24% से गुणा करके राशि निकालेंगे, जो की बनेगी 27600रु।

अब हम अपनी मैन लेग के बीवी से बोनस का पता करेंगे। हमारी मैन लेग के पास 80000 प्वाइंट्स हैं तो इसलिए इस पर हमें 21.5 परसेंट बोनस मिलेगा जो कि बनता है 17200 रुपये तथा अब हम अन्य लेग्स के बोनस की बात करें तो 33000 पर हमें 16.5% बोनस मिलता है जो कि बनता है 5445. अब हम मेन लेग तथा अन्य लेग के बोनस को जोड़ कर कुल बोनस में से घटाव करेंगे, तो हमारे पास नेट परफॉर्मेंस बोनस आ जाता है जो की 4955Rs है।


प्रपोजल क्या होता है? (What is Proposer)
एक डायरेक्ट सेलर द्वारा अपनी लाइन या समूह में किसी व्यक्ति को जोड़ने के लिए उसे प्रपोज करना प्रपोजर कहा जाता है। यानी व्यक्ति को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करना प्रपोजल कहलाता है।

स्पॉन्सर किसे कहते हैं? (What is Sponsor)
किसी भी आवेदक या नए व्यक्ति द्वारा अपने साथ नया आवेदक जोड़ना स्पॉन्सर कहलाता है यानी कि एक व्यक्ति द्वारा बनाई गई चैन में सबसे पहले वाले जुड़ने वाले को स्पॉन्सर कहा जाता है।

कैसे जुड़े आरसीएम बिजनेस से? (How to Join RCM Business)
एक डायरेक्ट सेलर (Direct Seller) के रूप में यदि आप इस कंपनी से जुड़ना चाहते हैं तो आपको जो लेवल दिया जाता है वह है डायरेक्ट सेलर लेवल (Direct Seller Level)। जिसके अंतर्गत आपको इस कंपनी से जुड़ने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म फिल करना होगा। यानी आवेदक को कंपनी की वेबसाइट के द्वारा अपना फॉर्म जमा कराना होगा। इसके लिए व्यक्ति को कुछ शर्तों का पालन करना होता है जो कि आपको वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जायेगीं।

इस फॉर्म को भरने के लिए आपके पास रेफरेंस के तौर पर प्रपोजर तथा स्पॉन्सर आईडी का होना जरूरी है। सबसे पहले आपको स्पॉन्सर आईडी के कॉलम में आईडी भरनी है उसके बाद आपको अपनी फोटो पहचान पत्र तथा अपने एड्रेस प्रूफ के साथ वह फॉर्म फिल कर, सभी दस्तावेज यानी डॉक्यूमेंट स्कैन करा कर अपलोड कराने हैं। इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर को कंपनी के वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपके पास एक ओटीपी नंबर(OTP Number) आएगा जो आपको अपने फॉर्म भरते समय ओटीपी कॉलम में भरना है।

आइए जानते हैं कुछ जरूरी दस्तावेजों के बारे में जो आपको फॉर्म भरने के लिए चाहिए
  • सबसे पहले आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी जो आपको अपने फॉर्म पर अपलोड करनी है।
  • इसके बाद आपको एक फोटो पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। एक फोटो पहचान पत्र के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक द्वारा जारी की गई पास बुक अथवा पंचायत द्वारा लिखित में एक प्रमाण पत्र भी ले सकते हैं जिस पर आप की फोटो लगी हो।
  • ऐड्रेस प्रूफ के लिए यानी पता प्रमाण पत्र के लिए आप अपने टेलीफोन का बिल, अकाउंट स्टेटमेंट, बिजली का बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या अपना वोटर कार्ड या अपना ग्राम पंचायत से आप लिखित में ऐड्रेस प्रूफ भी ले सकते हैं।

Note:--> आपका कोई भी बिल 3 महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए तथा सभी दस्तावेज अटेस्टेड होने चाहिए।

जब आप रजिस्ट्रेशन यानी फॉर्म पूरा भर लेते हैं तो आप से किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाएगी। जब आप यह प्रोसेस पूरा कर लेते हैं तो आपको फॉर्म सबमिट के बाद एक रफनेस नंबर दिया जाएगा जो कि कंपनी द्वारा आपसे मांगा जाएगा जब आप अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कंपनी या किसी भी डायरेक्ट सेलर के पास जाओगे। जब आप कंपनी के लिए अप्रूव हो जाओगे तो यहां से आपको एक डायरेक्ट सेलर यूनिक आईडी प्रदान की जाएगी तथा बाद में इसे आरसीएम की वेबसाइट पर भी दर्शाया जाएगा। इसके बाद आपका एक खाता वेबसाइट पर बन जाएगा जिससे आप अपने सभी प्रोडक्ट पर मिलने वाले कमीशन और अपनी डाउन लाइन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
डायरेक्ट सेलरबनने के बाद आपको कंपनी के नियम और शर्तों के अनुसार कार्य करना है यदि आप ऐसा नहीं करते तो कंपनी आपका सभी कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल कर सकती हैं।

जाने आरसीएम में मिलने वाले लाभ और इंसेंटिव के बारे में
यह कंपनी, अन्य कंपनी की तरह आपको ज्यादा इंसेंटिव प्रदान नहीं करती। यह केवल आपको तीन प्रकार के ही लाभ प्रदान करती है जो कि इस प्रकार हैं

परफॉर्मेंस बोनस (PERFORMANCE BONUS)
लॉयल्टी बोनस (ROYALTY)
टेक्निकल बोनस (TECHNICAL BONUS)

यहां मिलने वाली कमीशन आपके बीवी पर ही निर्भर करते हैं

परफॉर्मेंस बोनस
यह आपके बिजनेस वॉल्यूम यानी BV Points पर निर्भर करती है। जितने ज्यादा आप बीवी इकट्ठा करोगे यह बोनस भी उतना ज्यादा बढ़ता चला जाएगा। इस बोनस में मिलने वाली कमिशन की परसेंटेज इस प्रकार है:-

यदि आप 100 से लेकर 4999 पॉइंट इकट्ठे करते हो तो आपको 10% कमिसन, 5000 से 9999 पर 12%, 10000 से 19999 पर 14 परसेंट, 20,000 से 39999 पर 16.5%, 40000 से 72999 पर 19 परसेंट और 70000 से 114999 21.5% पर दिया जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप सरणी में देख सकते हैं:-


bv

परफॉर्मेंस बोनस केवल उन्हीं डायरेक्ट सेल्स को दिया जाएगा जो 1 माह के अंदर अपने स्वयं के लिए कम से कम 100रु का समान खरीद लेते हैं यानी अपनी पर्सनल पर्चेस 100रु तक कर लेते हैं तब यह बोनस आपको प्रदान किया जाएगा।

रोयल्टी बोनस
यह बोनस निम्नलिखित बातों पर निर्भर करता है जो कि इस प्रकार हैं:-
रोयल्टी बोनस इन्हीं लोगों को दिया जाता है जो इस कंपनी में अपनी पर्सनल परचेज से कम से कम 1500 बीवी प्वाइंट्स इकट्ठे कर लेते हैं यानी आरसीएम के प्रोडक्ट को अपने लिए खरीदते हैं और 1500 बीवी इकट्ठा करते हैं वो भी 1 महीने के अंदर।

यह बोनस आपको आपकी कुल रोयल्टी में से डाउन लाइन की रोयल्टी को घटाकर दिया जाता है।
यह बोनस आपको प्रत्येक महीने दिया जाता है जो कि आप की गणना पर आधारित होता है यदि आप दिए गए बीवी को एक माह में इकट्ठा कर लेते हैं तो आपको यह बोनस मिल जाता है।


यदि एक डायरेक्ट सेलर कि मेन लेग के अलावा अन्य लेग 1 महीने में 350000 पॉइंट्स इकट्ठा कर लेती है तो ये आपकी सेकंड लेग बन जाएगी और आपकी अन्य सभी समूह यदि 115000 BV इकट्ठा कर लेते हैं तो यहां पर आपकी सेकेंड लेग अन्य legs के लिए मेन लेग हो जाएगी और आपको सेम प्रोसेस के अनुसार बोनस मिलेगा।
royalty bonus


टेक्निकल बोनस क्या होता है
टेक्निकल बोनस पाने के लिए भी आपको कंपनी के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा जो इस प्रकार हैं

technical bonus


इस बोनस को पाने के लिए आपको अपने खुद के 1500 बीवी इकट्ठे करने होते हैं यानी आपको अपने पर्सनल के लिए 1500 बीवी प्वाइंट्स इकट्ठे करने होते हैं।
यह बोनस आपको महीने के महीने दिया जाएगा जिसमें आपकी कुल टेक्निकल बोनस में से डाउनलाइन के टेक्निकल बोनस घटा कर दिए जाते हैं।
इस बोनस में आपको लगातार3 महीने तक 8% रियल्टी बोनस लेना होता है तभी आपको टेक्निकल बोनस दिया जाता है।
यदि आपकी कोई भी लेग, मेन लेग को छोड़कर 5 लाख से ज्यादा या इसके बराबर बीवी इकट्ठा कर लेते हैं तो यह आपकी सेकंड लेग बन जाएगी और यदि आपके अन्य सभी ग्रुपकुल मिलाकर 500000 पॉइंट्स हासिल कर लेते हैं तो आप की सेकंड लेग आपकी मैन लेग बन जाती है अन्य के लिए। आपको बोनस भी मैन लेग के अनुसार ही दिए जाएंगे।

दोस्तों हमें आशा है आपको हमारे द्वारा बताया गया यह बिजनेस प्लान जरूर समझ आया होगा। यदि आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कृपया हमारे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बता सकते हैं। ताकि हम आपके पूछे गए प्रश्न पर विचार कर आपको जल्द से जल्द उसका उत्तर प्रदान करें।का उत्तर प्रदान करें

2 comments: