We provide Successful business plans, which help you for growing. Here you can find tips about how to grow and achieve levels in Business.

Breaking

Wednesday, 24 April 2019

Want Know About IMC Company Profile & Turnover in Hindi?

imc company profile

(International Marketing Corporation Private Limited) IMC network Company Profile, Owner, History and business plan in Hindi.

क्या आप आईएमसी इंटरनेशनल मार्केटिंग कॉरपोरेशन कंपनी की प्रोफाइल के बारे में जानना चाहते हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको आईएमसी कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। 

इस कंपनी की शुरुआत 2007 में हुई थी और आज 2019 चल रहा है यानि यह कंपनी लगभग 15 सालों से नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing) में टिकी हुई है।



कौन है आईएमसी कंपनी के ओनर? (Who is Owner of IMC Company)
इस कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं वह सत्यम भाटिया हैं और एमडी डॉक्टर (MD)अशोक भाटिया। इस कंपनी का हेड ऑफिस लुधियाना और हरिद्वार में है। 

कितने डिस्ट्रीब्यूटर है आईएमसी नेटवर्क? (Total Distributor of IMC)
पूरे भारत में लगभग 12000 से भी ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर इस वक्त इस कंपनी के काम कर रहे हैं, जो लोगों को प्रोडक्ट खरीदने में सहायता प्रदान करते हैं। 

कंपनी है सर्टिफाइड  
यह कंपनी एक आईएसओ सर्टिफाइड कंपनी है। यह भारत की पहली ऐसी कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट का निर्माण खुद करती है और इस कंपनी को बहुत से ऐसे अवार्ड से भी नवाजा गया है। जो इसकी सफलता को दर्शाते हैं।

आईएमसी नेटवर्क कंपनी टर्नओवर (IMC Direct Selling Company Network Turnover)
कंपनी के टर्नओवर की बात की जाए तो यह कंपनी अच्छा काम कर रही है इसलिए इस कंपनी का टर्नओवर एक मिलियन डॉलर के लगभग है। 


See here:--> IMC Products Price List 2019 with BV 

कंपनी मुख्य उद्देश्य (Main Purpose of this Imc network) 
इस कंपनी को बनाने का मुख्य उद्देश्य था लोगों के जीवन में सुधार लाना तथा लोगों को स्वदेशी अपनाने के लिए जागरूक करना, क्योंकि आज के इस युग में जहां खानपान में मिलावट होने के कारण और इंसानी शरीर में आ रही कमजोरियों के कारण इस कंपनी को लाना जरूरी समझा। 

यह कंपनी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स पर काम करती है जो भारत की पहचान है। इनका मानना है कि जहां इस तेज भागती दौड़ती दुनिया में लोगों के पास खाने पीने का समय भी नहीं है और जो समय उनको मिलता है वह उन्हें फास्ट फूड जैसी खाने पीने की वस्तुओं पर गवा देते हैं। जिससे उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ रही है और उनकी आने वाली पीढ़ियां भी रोगों से गिर रही हैं। 

आईएमसी कंपनी हेल्थ एंड वेल्थ रूल पर कार्य करती है। जहां यह लोगों को भारत की पुरानी आयुर्वेदिक तकनीक से लोगों को अवगत करा कर उनको आयुर्वेदिक प्रोडक्ट प्रदान करती है। 

यह कंपनी लोगों को आयुर्वेदा अपनाने का सुझाव देती है। जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तो यह एक जोखिम भरा कार्य था कि यह कंपनी मार्केट में अपनी पहचान बना पाएगी या नहीं। लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे या कंपनी भी अपने अस्तित्व को बाजार में बनाने में कामयाब हो गई। 

यह डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस लोगों को लोगों के जरिए ही सामान बेचने के लिए प्रेरित करता है। जिससे उन पर सर्विस टैक्स और अन्य प्रकार के शुल्क नहीं लगते और यह शुल्क सीधे ग्राहक की ही जेब में जाते हैं। जिससे उसको काफी बचत होती है। 

कंपनी का मूल मंत्र यह है कि आयुर्वेद अपनाएं लोगों को बताएं और पैसे भी कमाए। 

इस नेटवर्क का मानना है कि आप अजैव रहित तथा पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद का प्रयोग करेंगे तो इससे आप का तो भला होगा ही होगा, साथ में देश का और पर्यावरण का भी फायदा होगा।

क्या है आईएमसी बिजनेस का उद्देश्य उपभोक्ताओं के लिए (What is the purpose of IMC Business for consumers)
इस बिजनेस को लाने का मुख्य उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य को सुधारना है क्योंकि आजकल के खानपान के कारण लोगों की बिगड़ती शारीरिक हालत को देखते हुए तथा एलोपैथिक दवाइयों का प्रयोग बढ़ते हुए शरीर में जो बीमारियां जन्म लेती हैं उनको खत्म करना तथा आने वाली जनरेशन को सुधारने के लिए यह बिजनेस आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स पर काम कर रहा है। 

जिससे ना केवल मनुष्य के जीवन में सुधार आएगा तथा उसके आने वाले कल में भी उसको काफी बीमारियों से बचाव होगा। यह कंपनी मुख्य रूप से हेयर केयर, स्किन केयर, फूड और पर्सनल केयर जैसे प्रोडक्ट पर काम करती है जो बिल्कुल ही शाकाहारी तथा जैविक होते हैं। 


उपभोक्ताओं को देता है पैसा कमाने का मौका (Gives consumers a chance to make money)
यह कंपनी अपने साथ जोड़ने वाले लोगों के जीवन को तो सुधारती ही है साथ में वह उनको स्वतंत्र रूप से पैसा कमाने का भी मौका देती है। क्योंकि हर व्यक्ति चाहता है उसका खुद का बिजनेस हो, वह लाखों पैसा कमाए। 

जब हम कहीं जॉब करते हैं तो केवल हम एक निश्चित टाइम के लिए वहां पर बांध जाते हैं और हमारी सैलरी भी निश्चित कार्यकाल के बाद ही बढ़ती है। यदि वह बिजनेस बंद हो जाए तो हम अपनी जॉब से भी हाथ धो बैठते हैं। इसलिए कंपनी चाहती है कि उसके साथ जुड़ने वाला प्रत्येक इंसान अपना खुद का बिजनेस करें और खुद के काम का बॉस हो। 

यह कंपनी आपको तरह-तरह के बोनस प्रदान करती है जिससे आप बहुत कम टाइम में ही पा सकते हो। केवल आपको एक कार्य करना है कि आपको लगन और मेहनत से कंपनी को समय देना है। 

टीम को प्रशिक्षण देना (Training the team)
यह नेटवर्क कंपनी अपने साथ जुड़ने वाले लोगों को अच्छी तरह से प्रशिक्षण देकर उन्हें आने वाले समय में अपने पैरों पर खड़े होने योग्य बनाती है। यह लोगों को पैसा कमाने का जरिया बताती है और अपने सपनों को पूरा करने के लिए उन्हें आत्मविश्वास से भर्ती है। आने वाले समय के लिए अच्छे नेता को तैयार करती है ताकि वह अपने और अपनी टीम को अच्छे से नियमानुसार चला सके। 
एकता पर जोर (Emphasis on Unity)
कंपनी का यह भी उदेश है कि वह अपने साथ जुड़े लोगों को एक टीम लीडर के रूप में तैयार करें तथा उस टीम लीडर द्वारा अपनी टीम को लीड करना भी सिखाएं, ताकि सब मिलकर कार्य करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें। टीम का मुख्य उद्देश्य लक्ष्य प्राप्त करना है और वह तभी सफल हो सकता है जब हम एक साथ मिलकर कार्य करें, इसलिए यह एकता पर जोर देती है। 

सफलता के लिए जीना (Live for Success)
हर इंसान अपनी जिंदगी में सफल होना चाहता है आई एम सी नेटवर्क कंपनी अपने साथ जुड़े लोगों को जल्द से जल्द सफलता प्राप्त करने में सहायता करती है। जिससे वह अपना आने वाला कल सुधार कर एक अच्छी लाइफ इंजॉय करें। 

कंपनी के प्रमाण पत्र  (Company Certificate)
ISO 9001-2008 Certified
GMP- Good Manufacturing Practices Certified
W. H. O. Certified
HACCP, halal, ficci, and FDSA APPROVED COMPANY

कंपनी को मिलने वाले पुरस्कार (Company Awards)
National Excellency Award
Best Asia Pacific Award

No comments:

Post a comment