We provide Successful business plans, which help you for growing. Here you can find tips about how to grow and achieve levels in Business.

Breaking

Wednesday, 17 April 2019

What is Altos Business Plan Explain with Example in Hindi 2020?

altos business plan

Do you want to understand the Altos Business Plan or if you are aware of this plan but can not understand it, then through this post, you will teach you properly about Altos Marketing Plan. We provide good information so that you can understand it and earn more money easily.

क्या आप अल्टोस बिजनेस प्लान को समझना चाहते हैं या फिर आप इस प्लान के बारे में जानते हैं पर समझ नहीं पा रहे, तो हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको अल्टोस के मार्केट प्लान (Altos Marketing Plan) के बारे में अच्छे से जानकारी देंगे ताकि आप इसे समझ कर ज्यादा से ज्यादा पैसा आसानी से कमा सके। Altos ka Business Plan in Hindi


किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी (Network Marketing Company) को ज्वाइन करने से पहले हमें उस कंपनी के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि उसमें हमारा भविष्य छुपा है। अगर आप पूरी मेहनत और लगन से कंपनी के लिए कार्य करते हैं परंतु कुछ समय बाद वह कंपनी भाग जाती है तो आपकी सारी की हुई मेहनत पर पानी फिर जाता है और आपका नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति एक नेगेटिव नजरिया बन जाता है, तो इसलिए पहले हम अल्टोस कंपनी के बारे में जानकारी आपको देते हैं फिर हम इसके बिजनेस प्लान के बारे में आपको बताना शुरू करेंगे।

अल्टोस डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस की स्थापना साल 2000 में हुई थी जिसका मुख्यालय लुधियाना में है जो कि पंजाब राज्य के अधीन आता है। अल्टोस अपने सुपर जोन और सेंटरों की सहायता से पूरे भारत में अपनी जगह बनाए हुए हैं। लगभग प्रत्येक राज्य में आपको इसके सेंटर आसानी से मिल जाएंगे। अगर हम अल्टोस के रिपोर्ट पर बात करें तो यह 6000 सेंटरों के साथ भारत में फैला हुआ है।

अपने शुरुआती दौर में कंपनी ने 7 प्रोडक्ट्स के साथ मार्केट में काम शुरू किया था परंतु समय के अनुसार जिस तरह से इस कंपनी ने ग्रोथ की है आज इसके पास ढाई सौ से ज्यादा प्रोडक्ट्स है जो सफलतापूर्वक मार्केट में लोगों को पसंद आ रहे हैं तथा लोग भी इस कंपनी से जुड़कर अपनी लाइफ को चेंज कर रहे हैं। यह नेटवर्क इंसान की आम जिंदगी में प्रयोग होने वाले लगभग सभी प्रोडक्ट्स पर काम करता है।

क्यों करें अल्टोस नेटवर्क पर भरोसा? (Why we Join Altos Network)
आपको इस कंपनी पर भरोसा करना चाहिए या नहीं इस बात का निर्णय आप निम्नलिखित निर्देशों को पढ़कर कर सकते हैं जो कि इस प्रकार हैं:-
  • यह कंपनी पिछले लगभग 20 सालों से मार्केट में टिकी हुई है।
  • अल्टोस एक रजिस्टर्ड कंपनी है जिसे भारत की भारतीय डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन द्वारा सदस्यता प्राप्त है।
  • इस कंपनी में आपको एक नहीं दो नहीं ढाई सौ से ज्यादा प्रोडक्ट्स मिलेंगे जो इंसान की जिंदगी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • यह कंपनी अपने लगभग सभी प्रोडक्ट खुद ही बनाती है।
  • इस कंपनी के प्रोडक्ट बेस्ट क्वालिटी तथा कम दाम पर मिल जाएंगे।
  • यह कंपनी ISO द्वारा सर्टिफाइड है।
  • इस बिजनेस के प्लान इतने आसान है कि आप इन्हें एक बार समझ ले तो आप अपने जीवन को सफलता की सीढ़ियों तक आसानी से ले जा सकते हैं।
  • यह नेटवर्क आपको खुद का एक बिजनेस करने का मौका प्रदान करता है।
  • इस नेटवर्क में काम करने वाला प्रत्येक व्यक्ति अपनी ईमानदारी तथा हार्ड वर्किंग के कारण जाना जाता है जो कि एक दूसरे की सहायता करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
  • यहां पर दिया जाने वाला परीक्षण आपको काम करने की योग्यता प्रदान करता है तथा आप अपने किसी भी समस्या का समाधान अल्टोस डिस्ट्रीब्यूटर से भी प्राप्त कर सकते हैं।
जाने अल्टोस बिजनेस प्लान के बारे में (Know About Altos Business Plan)
दोस्तों इस बिजनेस के प्लान को समझना बहुत ही आसान काम है। अगर आपको एक बार यह प्लान समझ आ जाता है तो आप पूरे उत्साह और मेहनत के साथ कार्य करेंगे और अच्छा पैसा कमाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं इस कार्य को दोस्तों यह बिजनेस आपको बहुत ही अच्छे और विभिन्न प्रकार के मौके प्रदान करता है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं यहां मिलने वाले मुनाफे के बारे में जो इस प्रकार है:-

खुदरा लाभ (RETAIL PROFIT)
मासिक ऑफर लाभ (MONTHLY OFFER BENEFITS)
निजी खरीद इंसेंटिव (PERSONAL PURCHASE INCENTIVE)
बज़नेस स्टार्टअप इंसेंटिव (BUSINESS STARTUP INCENTIVE)
एक्जीक्यूटिव कैरी फॉरवड बज़नेस (EXECUTIVE CARRY FORWARD BUSINESS)
रैफरल आमदनी लाभ (REFERAL INCOME BENEFIT)
लीडरशप अक्मुलेशन इंसेंटिव (LEADER ACCUMULATION INCENTIVE)
रॉयल क्राउन अक्मुलेशन (ROYAL CROWN ACCUMULATION)
फ़ास्ट स्टार्टअप बिज़नेस (FAST START BUSINESS)
रॉयल क्राउन वार्षिक बोनस (ROYAL CROWN ANNUAL BONUS)
पी.वी पॉइंट्स कैरी फॉरवड इनकम (P.V POINT CARRY FORWARD INCOME)
राष्ट्रिय और अंतर् राष्ट्रिय यात्रा फण्ड (NATIONAL & INTERNATIONAL TRAVEL FUND)
लाइफ टाइम इंसेंटिव (LIFE TIME INCENTIVE)

यहां प्रत्येक प्रोडक्ट पर आपको बीवी प्वाइंट (BV Ponit) दिया जाता है  यह  प्वाइंट्स प्रोजेक्ट के अनुसार ही तय होते हैं अगर आप इन प्वाइंट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां विजिट करें--à Altos dp Rate List

खुदरा लाभ क्या होता है? (What is a Retail Benefit)
खुदरा लाभ को हम बहुत ही सरल भाषा में आपको समझायेंगे। दोस्तों यदि आप इस बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो आप इसके डीपी से यानी डिस्ट्रीब्यूटर पॉइंट से किसी भी प्रोडक्ट को डीपी रेट पर खरीद कर उससे आगे एमआरपी प्राइस पर भेज सकते हो इस बीच एमआरपी प्राइस और डीपी रेट का जो अंतर होगा वह आपका खुदरा लाभ कहलायेगा। आइए इसे हम एक सरल उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आप डिस्ट्रीब्यूटर से कोई प्रोडक्ट 5000 रुपये का खरीदते हैं और उसका एमआरपी प्राइस 10000 रुपये है यानी आप इस प्रोडक्ट को आगे 10000 रु में सेल करते हो तो, 10000 रुपये में से डिसटीब्यूटर्स का जो प्राइस है यानी 5,000 रु अगर घटा दिया जाता है तो आपको पूरा ₹5000 का लाभ होगा यानी आप एक प्रोडक्ट को बेच कर सीधा ₹5000 का मुनाफा कमा सकते हैं यही मुनाफा आपका खुदरा लाभ कहलायेगा।

क्या है मासिक ऑफर लाभ? (What is the monthly offer Benefits)
खुदरा लाभ के साथ-साथ कंपनी आपको मासिक ऑफर्स भी प्रदान करती है। जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा कर अपनी एअर्निंग को बढ़ा सकते हैं। मासिक ऑफर में आपको बहुत से नए नए ऑफर के बारे में बताया जाता है। जैसे कि किन्ही चार प्रोडक्ट को खरीदने पर आपको एक प्रोडक्ट फ्री में दिया जाएगा या फिर एक के साथ एक फ्री स्कीम के तहत आपको एक प्रोडक्ट को खरीदना है तथा दूसरा आपको मुफ्त में दिया जाएगा। इस तरह के ऑफर्स में आप बराबर का लाभ कमा सकते हैं।

मान लीजिए आप अल्टोस कंपनी का कोई प्रोडक्ट डिसटीब्यूटर से 200Rs का खरीदते हैं तो आपको समे प्रोडक्ट फ्री में दिया जाएगा जो कि मासिक ऑफर के तहत आता होगा। यानी 200 रु में आप एक जैसे दो प्रोडक्ट खरीद लेते हो तथा जब आप उसे अपने ग्राहक को भेजते हो तो 200 प्लस 200 यानी आपको सीधा 400 रुपये आता है यानी 200 रुपये का लाभ आप की जेब में जाता है।

पर्सनल खरीद क्या होती है? (What is a personal purchase)
जब आप डिस्ट्रीब्यूटर लेवल पर पहुंचते हो और आप अपनी आईडी के जरिए सामान खरीदते हो, यानि अपने पर्सनल यूज़ के लिए सामान करते हो तो उन समान पर आपको बीवी प्वाइंट्स मिलते हैं। परंतु यह बात जरूर याद रखें जो भी सामान आप खरीद रहे हैं वह आपकी अपनी ही आईडी पर होना चाहिए।

जब आपके बीवी प्वाइंट्स एक लेवल पर पहुंच जाते हैं तो आपको इंसेंटिव के तौर पर कमिशन दी जाती है जो कि इस प्रकार है यदि आप एक हजार प्वाइंट्स ले लेते हो तो आपको 15 परसेंट इंसेंटिव दिया जाएगा और 500 BV पर आपको 10% तथा 100 बीवी पर आपको 5% इंसेंटिव दिया जाएगा। 


बिजनेस स्टार्टअप लाभ (Business Startup Benefits)
बिजनेस स्टार्टअप यानी के जब आप अपना बिजनेस स्टार्ट करते हैं और आपकी लेग्स या ग्रुप्स एक निम्नलिखित लेबल पर पहुंच जाते हैं तब भी आपको कंपनी की तरफ से इंसेंटिव या कंपनी के टर्न ओवर से एक पर्सेंट का लाभ दिया जाता है। आइए इस बात को हम अच्छे से समझें। जब आप सुपरवाइजर लेवल पर पहुंच जाते हो तो आपको अपने खुद के यूज़ के लिए प्रोडक्ट खरीदने होते हैं। 

जहां आप के कम से कम 25 बीवी जरूर होनी चाहिए तथा आपकी एक लेग के पास 500 बीवी तथा अन्य के पास भी 500 बीवी होते हैं तो आप को 500 बीवी पर 10 परसेंट का इंसेंटिव दिया जाएगा या फिर कंपनी के कुल टर्नओवर से एक परसेंट दिया जाता है जो कि बराबर बराबर सभी सुपरवाइजर्स को बांट दिया जाता है जो इस शर्त को पूरा करते है। तथा एक अन्य लेवल जिसे हम डायरेक्टर लेवल कहते हैं उसके तहत यदि आप अपने पर्सनल यूज़ के लिए प्रोडक्ट लेते हो और आपके कम से कम 50 बीवी हो जाते हैं और आपकी एक 1000 बीवी तथा अन्य 1000 बीवी पूरे कर लेती है तो आपको दस परसेंट इंसेंटिव या फिर कंपनी के टर्नओवर से एक परसेंट कमीशन दी जाती है।

एग्जीक्यूटिव कैरी फॉरवर्ड लाभ के बारे में जाने (Learn about Executive Carey Advantages)
एग्जीक्यूटिव कैरी फॉरवर्ड लाभ वो लाभ है जो आपको उच्च लेवल पर पहुंचने पर दिया जाता है। जब आप अपना बिजनेस एक से ज्यादा लेक्स और ग्रुप के द्वारा शुरू करते हैं तो आपके द्वारा प्राप्त बीवी को आपकी वीकेर लेग में जोड़ दिया जाता है जिससे वह अपने दिए गए टारगेट को पूरा कर सके।  इस जटिल गणना को हम एक उदाहरण के द्वारा समझेंगे जिसे आप को इस लाभ के बारे में अच्छे से पता लग जाएगा। मान लीजिए पहले महीने में आप अपने ग्रुप्स से अलग से 11 लाख बीवी इकट्ठा करते हैं जिसमें एक ग्रुप आपको 60000 बीवी प्रदान करता है तथा दूसरा ग्रुप आपको 50000 बीवी प्रदान करता है अब इन दोनों में जो वीक ग्रुप होगा उसमें आपके बीवी को अर्जेस्ट कर दिया जाता है यानी 50000 वाली बीवी में आपके पर्सनल बीवी को एडजस्ट कर उसे उठाया जाता है। जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त होता है।

आइए जानते हैं अब आपको मिलने वाले इंसेंटिव या कमिशन के बारे में जब आप चैंपियन लेवल पर पहुंच जाते हैं और अपने पर्सनल यूज के लिए प्रोडक्ट को खरीद कर 100 BV हासिल कर लेते हैं तथा आपकी एक लेग 5000 BV तथा अन्य सभी 5000 BV इकट्ठे कर लेते हैं तो आपको 5000 बीवी पर 15% इंसेंटिव दिया जाता है या फिर टोटल टर्नओवर से 3% चैंपियंस को बांट दिया जाता है। इसी प्रकार आप मैनेजर लेवल पर पहुंचते हैं तो आपके पर्सनल 50 BV होने चाहिए तथा आपकी एक लेग 10000 बीवी तथा अन्य सभी 10000 बीवी आपको प्रदान करती हैं तो आपको 15% इंसेंटिव या तीन परसेंट कंपनी के कुल टर्नओवर से दिया जाता है। 

यहां पर एक विशेष बात यह है कि आपकी एक लेग को अकेले ही 10000 बीवी देने पड़ेंगे तथा अन्य सभी लैक्स को कुल 10,000 बव देने पड़ेंगे। एग्जीक्यूटिव लेवल जब आप पहुंच जाते हैं तो आपके पास 250बीवी के होने चाहिए तथा एक ग्रुप से 25000 बीवी देने हैं तथा अन्य सभी को टोटल 25000 बीवी देने हैं तब आपको 10% इंसेंटिव या फिर कंपनी के टोटल टर्नओवर से 4% दिया जाएगा। जब आप चीफ एग्जीक्यूटिव लेवल पर पहुंच जाते हैं तो आपको अपने पर्सनल खरीद से 500 BV हासिल करने हैं तथा आपकी एक ग्रुप को 50000 बीवी देने हैं बाकि सब को 50000 बीवी, 10% का इंसेंटिव दिया जाएगा या कंपनी की तरफ से 4% दिया जाएगा। 

जब आप चेयरमैन पद पर पहुंच जाते हो तो आपको टोटल 750 पर्सनल बीवी इकट्ठे करने हैं तो एक लेग को 100000BV देने हैं और अन्य को टोटल 100000 बीवी देने हैं तो आपको 7.5% का इंसेंटिव दिया जाएगा या फिर कंपनी के अनुसार आपको कमीशन दिया जाएगा जो कंपनी पर निर्भर करेगा। 

रेफलेर इनकम क्या होती है? (What is refeiler income)
रेफलेर इनकम पाने के लिए आपको अपने सभी ग्रुप्स या लाइन के आईडी के साथ खुद की आईडी को अपडेट करना होगा यानी के सबसे पहले आप की आईडी उसके बाद आपकी लैक्स की आईडी अपडेट होगी। इस स्कीम के तहत प्रोडक्ट्स पर मिलने वाले प्वाइंट्स रेफर प्वाइंट्स के नाम से जाने जाएंगे जो बाद में इंसेंटिव का रूप लेकर आपको मिलेंगे। यह प्वाइंट्स अलग-अलग लेवल पर अलग-अलग होते हैं। जैसे:-

चैंपियन लेवल पर आपको 2.5 प्वाइंट्स
मैनेजर पोस्ट पर 5 प्वाइंट्स
एग्जीक्यूटिव लेवल 10
फर्स्ट चीफ एग्जीक्यूटिव चेयरमैन 35
डायमंड बनने पर आपको 120 पॉइंट
ब्लू डायमंड पर 200
रोल डायमंड पर 280
रॉयल ब्लैक डायमंड पर 380
तथा रॉयल क्रॉउन एवं उससे ऊपर वाले लेवल पर आपको 500 प्वाइंट्स दिए जाते हैं।

आप ये प्वाइंट्स इकट्ठा करते हैं तो आपको कंपनी की तरफ से फण्ड आना शुरू हो जाता है जैसे बाइक फंड, सेल्फ डेवलपमेंट, बिजनेस मैन, घर के लिए आपको दिया जाएगा तथा एजुकेशन के लिए भी आपको कंपनी की तरफ से प्रदान किया जाएगा। 

लीडरशिप लाभ (Leadership Benefits)
यह लाभ आप हमारी नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं जिससे आपको आसानी से समझ आ जाएगा

leadership benefits
Add caption

फास्ट स्टार्ट लाभ (Fast Start Profit)
जब कोई लीडर कंपनी के अंदर बिना किसी अक्मुलेशन की सहायता से ब्लू डायमंड या रॉयल डायमंड के लेवल को प्राप्त कर लेता है तो उसे कंपनी की तरफ से अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए एक इंसेंटिव किया जाता है जिसे फास्ट स्टार्ट इंसेंटिव का नाम दिया गया है जो इस प्रकार है यदि आप ब्लू डायमंड लेवल प्राप्त कर लेते हो तो आपको 15000Rs की राशि दी जाती है यदि आप रोल डायमंड प्राप्त कर लेते हो तो आपको 30000Rs की राशि कंपनी की तरफ से बिजनेस शुरू करने के लिए दी जाती है।

रॉयल क्रॉउन अक्मुलेशन क्या होता है? (What is the Royal Crown Accumulation)
इस लाभ को पाने के लिए आपको रॉयल क्रॉउन का ख़िताब उसी महीने पाना होगा जिसमें आपको यह इंसेंटिव दिया जायेगा। यह इंसेंटिव आपको डबल रोल क्राउन का खिताब पाने में सहायता करेगा।
यह बिजनेस आपको 12 माह के लिए दिया जाएगा इस अवधि के अंदर ही आपको रॉयल क्रॉउन लेवल पाना होगा। जब आप रॉयल क्रॉउन लेवल पर पहुंच जाओगे तो यह बिजनेस पूरी तरह से आपके अधीन हो जाएगा जहां आपको तरह-तरह के इंसेंटिव दिए जाएंगे जो कि हमने इस सारणी में आपके सामने पेश किए हैं।
royal crown


रॉयल क्रॉउन वार्षिक बोनस क्या होता है? (What is the Royal Crown Annual Bonus)
जब आप डबल रॉयल क्रॉउन लेवल प्राप्त कर लेते हैं तो यह कंपनी आपको अपनी वार्षिक आय का कुल 1% बोनस के रूप में हर साल आपको प्रदान करेगी परंतु आपको यह लेवल बरकरार रखना होगा। यदि आप कंपनी के वित्तीय वर्ष से लेकर 8 महीने तक लगातार इस पद पर बने रहते हैं तब ही आपको यह बोनस प्राप्त होगा। और यदि आप ट्रिपल या इससे ऊपर के लेवल प्राप्त कर लेते हैं तो आपका यह लाभ और भी ज्यादा हो जाता है। जो कि नीचे दी गई सारणी से आपको समझ आ जाएगा
royal crown

पीवी प्वाइंट्स क्या होते हैं? (What are PV Points)
पीवी प्वाइंट्स का लाभ केवल उन्हीं प्रोडक्ट्स पर मिलता है जिन पर ये प्वाइंट्स मिलते हैं। यह प्वाइंट्स केवल उन्हीं डिस्ट्रीब्यूटर्स को दिया जाता है जो कंपनी की दी गई सारणी के अनुसार लेवल को प्राप्त कर लेते हैं। जो कि नीचे दिये गये है

pv points

ट्रेवल फंड लाभ (Travel Fund Benefits)
ट्रैवल फंड केवल उन्हीं डिस्ट्रीब्यूटर्स को दिया जाता है जो या तो ब्लू डायमंड या रॉयल डायमंड लेवल पर पहुंच जाते हैं। जब यह प्राप्त कर लेते हैं तो कंपनी अपने पूरे महीने के कुल बीवी में से 1 पॉइंट 5% फंड उन सभी डिस्ट्रीब्यूटर्स को प्रदान करती है। इस फंड का लाभ उठाने के लिए आपको कंपनी के फाइनेंशियल ईयर से लेकर उसके खत्म होने तक कुल 50 प्वाइंट्स इकट्ठे करने हैं तो आपको राष्ट्रीय यात्रा के लिए फंड दिया जाएगा और यदि आप 100 प्वाइंट्स इकट्ठा कर लेते हैं तो आपको अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए दिया जाएगा। यहां पर यह बात विशेष है जो भी आप पॉइंट्स इकट्ठा करते हैं वह अक्मुलेशन होने चाहिए. यह फंड केवल पति और पत्नी के लिए ही उपलब्ध है।

लाइफटाइम इंसेंटिव लाभ (Lifetime Incentive Benefits)
लाइफटाइम इंसेंटिव का लाभ वही डिस्ट्रीब्यूटर उठा सकते हैं जो अपनी जिंदगी में एक बार यूनिवर्सल क्राउन अंबेस्टर लेवल पर पहुंच चुके हैं। जब आप इस लेवल पहुंच जाते हैं तो कंपनी अपनी टोटल इनकम का 1 परसेंट आपको देना शुरू कर देती है जो आप को लाइफटाइम दिया जाएगा तथा इस आमदनी को सभी डिस्ट्रीब्यूटर को बराबर बराबर बांटा जाता है जो एक बार इस यूनिवर्सल क्राउन एंबेसडर लेबर को प्राप्त कर लेते हैं।

मुझे आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल समझ आया होगा। यदि आपको कहीं भी किसी भी प्रकार की कठिनाई आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं ताकि हम आपकी बात पर जल्दी से जल्दी विचार कर आपको सलूशन यानी उत्तर प्रदान करें।




1 comment: